रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ बेनकाब भ्रष्टाचार अंबेडकर नगर *मालीपुर में विदेशी शराब की दुकान व सुरहुरपुर में देशी शराब की दुकान पर 75-75 हजार रुपये का लगा जुर्माना*

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ
बेनकाब भ्रष्टाचार
अंबेडकर नगर
*मालीपुर में विदेशी शराब की दुकान व सुरहुरपुर में देशी शराब की दुकान पर 75-75 हजार रुपये का लगा जुर्माना*
अंबेडकरनगर।होली के दौरान लाइसेंसी शराब की दुकानों पर ओवर रेटिग का मामला संज्ञान में आने के बाद आखिरकार जिला प्रशासन एवं आबकारी विभाग ने सख्त कार्रवाई की है। इसमें आरोपित दोनों दुकानदारों पर डेढ़ लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है। इससे इतर आबकारी निरीक्षक कौशलेंद्र प्रताप सिंह को चेतावनी नोटिस थमा दिया गया है।
आबकारी विभाग की लाइसेंसी दुकानों पर शराब बिक्री में ओवर रेटिग करने का मामला उजागर हुआ था। खुद आबकारी निरीक्षक ने ओवर रेटिग होने की पुष्टि की थी। विभाग की सरपरस्ती का दावा भी किया था। शराब की दुकानों पर ओवर रेटिग में मिली रकम का बंटवारा मुफ्त की शराब लेकर विभाग करता है। इसे भी आबकारी निरीक्षक की जुबानी सुना गया। आबकारी निरीक्षक की पुष्टि से स्पष्ट हुआ कि शराब की दुकानों पर ओवर रेटिग के लिए बाध्य किया जाता है। विभाग के अधिकारी यहां से मुफ्त की शराब बटोरते हैं। इस नुकसान की भरपाई दुकानदार लोगों से ओवररेटिग के जरिए करते हैं। खैर विभाग ने आबकारी निरीक्षक को चेतावनी नोटिस जारी करने के बहाने अपनी गर्दन बचाने का प्रयास किया है। मामले में पूरा दोष दुकानदारों पर मढ़ते हुए इन्हें बलि का बकरा बना लिया। मालीपुर में विदेशी शराब की दुकान व सुरहुरपुर में देशी शराब की दुकान पर 75-75 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। अंदरखाने खबर है कि मामले में वीडियो जारी होने के बाद विभाग ने आबकारी निरीक्षक कौशलेंद्र प्रताप सिंह को जबरिया अवकाश पर भेज दिया था। जिला आबकारी अधिकारी अतुल कुमार श्रीवास्तव ने इसे निराधार बताते हुए कहा कि वे स्वयं छुट्टी पर गए थे। फिलहाल वापस आ गए हैं। उन्होंने बताया कि आरोपित दुकानदारों पर जुर्माना लगाया गया है। वहीं आबकारी निरीक्षक को चेतावनी नोटिस जारी किया गया है।ओवर रेटिग का मामला : जलालपुर तहसील क्षेत्र में होली के दौरान शराब की दुकानों पर ओवर रेटिग की शिकायत पर पहुंचे आबकारी निरीक्षक कौशलेंद्र प्रताप सिंह यहां मामले पर पर्दा डालने लगे। ओवर रेटिग में वसूली गई रकम दुकानदार से दो-तीन लोगों को वापस कराया। इसके बाद बोले, बांटने के लिए सैकड़ों बोतल शराब दुकानों से मुफ्त उठाई जाती है। ओवर रेटिग से इसे मैनेज किया जाता है। एकाध ग्राहक से अधिक दाम लेने को ओवर रेटिग नहीं कह सकते हैं। 100 रुपये दुकानदार ने अधिक वसूला तो गलत नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here