रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ बेनकाब भ्रष्टाचार अंबेडकर नगर *बिजली आपूर्ति व्यवस्था बीते दिनों में आई आँधी के चलते ध्वस्त*

2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ
बेनकाब भ्रष्टाचार
अंबेडकर नगर
*बिजली आपूर्ति व्यवस्था बीते दिनों में आई आँधी के चलते ध्वस्त*
अंबेडकरनगर। जिले में बुधवार की रात आई आंधी के साथ हुई हल्की बारिश ने जिले की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह छिन्न-भिन्न कर दी। इससे लगभग एक लाख की आबादी प्रभावित हुई। शहरी क्षेत्रों में तो फिर भी गुरुवार दोपहर तक गड़बड़ी दूर कर आपूर्ति बहाल कर दी गई, लेकिन ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में देर शाम तक आपूर्ति गुल रही। इससे संबंधित क्षेत्र के उपभोक्ताओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।
सबसे अधिक दिक्कत पेयजल को लेकर हुई। भीषण गर्मी में पेयजल के लिए उपभोक्ताओं को इधर-उधर भटकने को मजबूर होना पड़ा। उधर, हल्की बारिश के चलते पिपरमेंट किसानों ने जहां राहत की सांस ली है, वहीं उन गेहूं किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें उत्पन्न हो गई हैं, जो अब तक कटाई व मड़ाई नहीं कर सके हैं।मंगलवार की रात से आंधी व पानी का जो दौर चला है, वह बुधवार की रात भी जारी रहा। बुधवार आधी रात के बाद अचानक फिर से मौसम ने करवट बदला। आंधी के साथ ही जिले के कुछ क्षेत्रों में जहां बूंदाबांदी हुई, तो ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई। आंधी के चलते जिले के जलालपुर, भीटी, महरुआ, कटेहरी,
जहांगीरगंज, राजेसुल्तानपु, रफीगंज, हजपुरा,मछलीगांव, टांडा, आलापुर, रामनगर, कटेहरी के अलावा जिला मुख्यालय पर कई स्थानों पर जहां जर्जर तार टूट गए, वहीं विद्युत खंभे भी क्षतिग्रस्त हो गए।नतीजा यह रहा कि संबंधित क्षेत्र की लगभग एक लाख की आबादी अंधेरे में डूब गई। जिला मुख्यालय पर तो गुरुवार पूर्वाह्न तक गड़बड़ी को दूर कर आपूर्ति बहाल कर दी गई, लेकिन ज्यादातर क्षेत्रों में देर शाम तक गड़बड़ी दूर कर आपूर्ति बहाल नहीं की जा सकी थी। इससे संबंधित क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भीषण गर्मी में मुश्किलों का सामना करना पड़ा।
सबसे अधिक समस्या पेयजल को लेकर हुई। एक-एक बाल्टी पानी के लिए उपभोक्ताओं को इधर-उधर की दौड़ लगानी पड़ी। उधर, अधिशाषी अभियंता विद्युत अकबरपुर वीके पटेल ने बताया कि आंधी के चलते कुछ क्षेत्रों में विभिन्न गड़बड़ियो के चलते आपूर्ति बाधित हुई थी, जिसे गुरुवार दोपहर तक दुरुस्त कर आपूर्ति बहाल कर दी गई।
गेहूं किसानों की बढ़ी चिंता
बुधवार की रात आंधी के बीच हुई हल्की बारिश सेे एक तरफ जहां पिपरमेंट किसानों ने राहत की सांस ली, तो वहीं उन गेहूं किसानों की चिंता बढ़ गई है, जिन्होंने अब तक गेहूं की कटाई व मड़ाई नहीं की है। अकबरपुर के पिपरमेंट किसान रामलखन व रामदौर ने कहा कि मौजूदा समय में पिपरमेंट फसल को हल्की सिंचाई की
आवश्यकता है। बुधवार को जो हल्की बारिश हुई है, उससे फसल को लाभ होगा। इससे अच्छी उपज होने की उम्मीद है। हालांकि चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यदि तेज बारिश होती है और खेत में पानी भरता है, तो इससे फसल को नुकसान हो सकता है। जलालपुर के गेहूं किसान रत्नाकर दुबे व जगदीश ने कहा कि किसी कारणवश वह अब तक लगभग डेढ़ बीघा गेहूं की कटाई नहीं करा सके हैं। मौसम के बिगड़ते मिजाज को देखते हुए शुक्रवार को न सिर्फ कटाई, बल्कि मड़ाई का कार्य कराएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here