रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ बेनकाब भ्रष्टाचार अंबेडकर नगर *रमजान का चांद दिखते ही लोगों ने की आतिशबाजी चारों तरफ मस्जिदों की साफ सफाई, रंगरोगन व साज सजावट होता दिखा*

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ
बेनकाब भ्रष्टाचार
अंबेडकर नगर
*रमजान का चांद दिखते ही लोगों ने की आतिशबाजी चारों तरफ मस्जिदों की साफ सफाई, रंगरोगन व साज सजावट होता दिखा*
अंबेडकरनगर। पवित्र रमजान माह की तैयारियां मंगलवार को जिले में पूर्ण कर ली गईं। मस्जिदों की साफ सफाई, रंगरोगन व साज सजावट का कार्य मंगलवार देर शाम तक चलता रहा। मंगलवार की शाम रमजान का चांद दिखते ही लोगों ने आतिशबाजी कर एक माह तक चलने वाले पर्व का स्वागत किया। साथ ही एक-दूसरे को पर्व की बधाई भी दी। इसके साथ ही मस्जिदों में विशेष नमाज तरावीह की भी शुरुआत हो गई। हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन की ओर से जारी गाइडलाइन के आधार पर ज्यादातर मस्जिदों में पांच लोगों ने ही पहुंचकर तरावीह की नमाज अदा की। उधर, एक माह तक चलने वाले पवित्र रमजान पर्व को देखते हुए बाजारों में दिनभर रौनक रही। लोगों ने बाजारों में पहुंचकर बढ़-चढ़कर पर्व से संबंधित सामानों की खरीदारी की।पवित्र रमजान माह का चांद मंगलवार शाम को दिखा, तो मस्जिदों में इबादत का दौर भी शुरू हो गया। चांद दिखने के साथ ही लोगों ने आतिशबाजी कर पर्व का स्वागत किया। साथ ही एक-दूसरे को पर्व की बधाइयां भी दीं। इसके साथ ही ज्यादातर मस्जिदों में विशेष नमाज तरावीह की भी शुरुआत हो गई। हालांकि विगत वर्ष की तरह इस बार भी कोरोना संक्रमण के चलते शासन की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार पांच ही लोगों ने मस्जिदों में पहुंचकर तरावीह की नमाज अदा की।इससे पहले एक माह तक चलने वाले पर्व को देखते हुए मस्जिदों की साफ सफाई, रंगरोगन व साज सजावट का कार्य मंगलवार को पूरा कर लिया। शिया जामा मस्जिद मीरानपुर कमेटी से जुड़े डॉ. आमिर अब्बास व रजा अनवर ने कहा कि कोरोना को देखते हुए मस्जिद के मुख्य गेट पर न सिर्फ सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की जा रही है, बल्कि मास्क भी रखे जा रहे हैं।चौक जामा मस्जिद के मुतवल्ली कलाम मोहम्मद खां ने कहा कि नमाज को लेकर शासन द्वारा जो गाइडलाइन जारी की गई है, उसका शत-प्रतिशत पालन किया जाएगा। ईदगाह कमेटी से जुड़े मेराज अय्यूबी व मोहम्मद अकमल ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी एहतियात बरते जा रहे हैं। नमाज के दौरान न सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा, बल्कि कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा।
लोगों ने की सेवईं व खजूर की खरीदारी बुधवार से प्रारंभ हो रहे पवित्र रमजान पर्व से एक दिन पहले लोगों ने बाजारों में पहुंचकर पर्व से संबंधित सामग्रियों की खूब खरीदारी की। पर्व के मद्देनजर जगह-जगह खजूर व सेवईं के साथ ही पापड़, चिप्स की भी दुकानें सज गईं। इनकी खरीदारी का दौर सुबह से ही प्रारंभ हो गया, जो देर शाम तक चलता रहा। शहजादपुर के सेवईं विक्रेता मोहम्मद अमीन ने कहा कि कानपुर व बनारसी सेवईं की मांग अधिक है। इसके अलावा लच्छे की भी मांग लोगों में बरकरार है। बगैर बीज वाली खजूर अधिक बिक रही है। अब्दुल रऊफ ने कहा कि 120 से 250 रुपये प्रति किग्रा. खजूर, जबकि 50 से 100 रुपये प्रति किग्रा. सेवईं की बिक्री की जा रही है। इसके अलावा 60 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम लच्छे की बिक्री हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here