रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ बेनकाब भ्रष्टाचार अंबेडकर नगर *गेहूँ क्रय केन्द्रों पर किसानों के पहुंचने लगे क्रय हेतु गेँहू अबतक 780 क्विंटल की हुई ख़रीद*

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ
बेनकाब भ्रष्टाचार
अंबेडकर नगर
*गेहूँ क्रय केन्द्रों पर किसानों के पहुंचने लगे क्रय हेतु गेँहू अबतक 780 क्विंटल की हुई ख़रीद*
अंबेडकरनगर। किसानों को अपने नजदीक क्रय केंद्र पर उचित मूल्य मिल सके, इसलिए जनपद में कुल 65 केंद्रों की स्थापना की गई है। इसके साथ ही केंद्रों से अब गांवों को जोड़ दिया गया है। किस गांव के किसान किस क्रय केंद्र पर गेहूं बेचेंगे, इसका निर्धारण कर दिया गया है। वर्तमान समय में गेहूं के फसल की कटाई प्रारंभ हो गई है। आने वाले दिनों में जल्द ही खरीद में तेजी आएगी।पहली से सात अप्रैल तक 16 किसानों से 780 क्विंटल की खरीद की गई है। विपणन विभाग का कहना है कि किसान अभी गेहूं की कटाई कर रहा है। जल्द ही खरीद में तेजी आएगी। इसके लिए केंद्रों पर किसान पहुंचकर अनाज तौल कराने की तिथि व अन्य जानकारी लेने के लिए प्रभारियों से बातचीत कर रहे हैं। पहली अप्रैल से गेहूं खरीद की तैयारी शुरू कर दी गई है, लेकिन कटाई में विलंब होने से अभी रफ्तार नहीं पकड़ रही है। बीते तीन दिन से खाद्य विपणन केंद्र नवीन मंडी में स्थापित केंद्र पर खरीद की शुरुआत हुई। इसके बाद बसखारी और टांडा में भी किसान अपनी उपज लेकर पहुंचने लगे हैं। तौल के लिए खाद्य विभाग के 15, पीसीएफ के 48, मंडी समिति का एक तथा भारतीय खाद्य निगम का एक केंद्र संचालित कर दिया गया है।
-बसखारी केंद्र पर 316 क्विंटल की हुई खरीद- किछौछा : बसखारी ब्लॉक अंतर्गत सात गेहूं क्रय केंद्र बने हैं। साधन सहकारी समिति बजदहियापाईपुर, सिंहपुर, तिलकारपुर, बसखारी, बसखारी प्रथम, खाद्य विभाग अशरफपुर किछौछा, सघन सहकारी संघ बसहिया इसमें शामिल हैं, जबकि इस बार अजमेरी बादशाहपुर तथा तरौली, बरही, दौलतपुर हजलपट्टी को क्रय केंद्र नहीं बनाया गया है। एक सप्ताह के बाद भी खाद्य विभाग अशरफपुर किछौछा केंद्र पर प्रभारी लालधर की लापरवाही से खरीद नहीं हुई। वहीं बसखारी क्रय केंद्र पर चार से आठ अप्रैल तक 316 क्विंटल गेहूं छह किसानों के माध्यम से प्रभारी नीलम गुप्ता ने खरीदा। सहकारी संघ बसखारी प्रथम पर 20 क्विंटल गेहूं किसानों से खरीदा गया। खंड विकास अधिकारी बसखारी सविता सिंह ने बताया कि जो किसान विक्रय के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा चुके हैं, उनके गेहूं की तौल होगी।गेहूं की कटाई कर रहे हैं। खरीद का शुभारंभ हो चुका है एक सप्ताह में तेजी आ जाएगी और सभी केंद्रों पर तौल शुरू हो जाएगी। केंद्रों पर स्वच्छ पानी, गुड़ और बैठने की सुविधा की गई है। कहीं पर किसी किसान को परेशानी हो तो तत्काल बैनर पर दर्शाए मोबाइल नंबरों पर फोनकर जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here