भटनी देवरिया-कृषि मंत्री ने की गेहूं क्रय की समीक्षा दिए आवश्यक निर्देश

2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

*कृषि मंत्री ने की गेहूं क्रय की समीक्षा दिए आवश्यक निर्देश*

*भटनी एस एम आई की मिल रही शिकायतों का संज्ञान लेते हुए कृषि मंत्री ने उन्हें निलंबित किए जाने का दिया निर्देश*

देवरिया गेहूं क्रय की समीक्षा आज विकास भवन गांधी सभागार में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही एवं जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन द्वारा सभी क्रय एजेंसियों के साथ किया गया। इस दौरान जिन क्रय एजेंसियों में कमियां उजागर हुई, सचेत किया गया कि वे अपने कार्यों में सुधार लाएं और कृषकों का गेहूं क्रय करने में किसी प्रकार का कोई बहानेबाजी न अपनाएं। साथ ही जो भी क्रय किया गया है, उसका भुगतान भी समय से सुनिश्चित कराएं। बैठक में भंडारण पर भी क्रय केंद्रों को आगाह किया गया कि जो गेहूं क्रय हुआ है, उसका भंडारण सुनिश्चित कराएं। इस दौरान भटनी एस एम आई की कई स्तरो से मिल रही शिकायतों का संज्ञान लेते हुए कृषि मंत्री ने उन्हें निलंबित किए जाने का निर्देश दिया। यह तथ्य सामने आया कि उनके द्वारा गेहूं क्रय करने में काफी शिथिलता बरती जा रही थी। शिकायत का संज्ञान लिया गया उप जिलाधिकारी से जांच कराई गई, रिपोर्ट में शिकायतों की पुष्टि होने पर उन्हें निलंबित किए जाने का निर्देश दिया गया। आज सभी प्रशासनिक अधिकारियों यथा अपर जिलाधिकारी, उप जिला अधिकारी एवं तहसीलदारों को 5-5 क्रय केंद्रों की जांच किए जाने का निर्देश दिया गया, जिस के क्रम में इन सभी अधिकारियों द्वारा क्रय केंद्रों की जांच की गई व जांच में आई कमियों को दूर करने हेतु तथा उसमें सुधार लाए जाने के निर्देश सभी क्रय एजेंसियों को दिया गया।
कृषि मंत्री श्री शाही ने कहा कि गेहूं क्रय में किसी प्रकार की लापरवाही शिथिलता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी, जो भी किसान क्रय केंद्रों पर गेहूं लेकर आए उनका हर हाल में गेहूं क्रय किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी क्रय केंद्र पर कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए, अन्यथा ऐसे क्रय केंद्रों को चिन्हित करते हुए कठोरतम कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा कि गेहूं क्रय शासन की प्राथमिकता है, इसलिए सभी क्रय एजेंसी शासन की मंशानुरूप गेहूं क्रय करें। उसका नियमित भंडारण कराएं। बोरे की कहीं कोई कमी नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि क्रय केंद्रों का नियमित अनुश्रवण किया जाएगा और समय-समय पर जांच भी कराया जाएगा। जो भी शिथिल रवैया अपनाएगा उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
आयोजित इस बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त उमेश कुमार मंगला, क्रय एजेंसी प्रभारी गण सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।

हेमन्त कुशवाहा
संवाददाता/देवरिया
बेनकाब भ्रष्टाचार

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
Previous articleदेवरिया-निर्माण श्रमिको का पंजीयन एवं नवीनीकरण 30 जून तक होगा निःशुल्क

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here