रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ बेनकाब भ्रष्टाचार अंबेडकर नगर *कोरोना के साथ वायरल बुखार ने किया पस्त*

2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ
बेनकाब भ्रष्टाचार
अंबेडकर नगर
*कोरोना के साथ वायरल बुखार ने किया पस्त*
अंबेडकरनगर। कोरोना के साथ क्षेत्र में वायरल बुखार लोगों को पस्त किए है। सरकारी अस्पतालों में उपचार न होने से ग्रामीण मजबूरी में प्राइवेट चिकित्सकों से उपचार कराने को मजबूर हैं। सुबह से जिले की निजी अस्पतालों में मरीजों का तांता लग जाता है।कोरोना संक्रमण के साथ इन दिनों वायरल बुखार तेजी से फैल रहा है।मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में हजारों लोग वायरल बुखार से ग्रसित हैं। विडंबना यह है कि सरकारी अस्पतालों की ओपीडी बंद हैं। ग्रामीण क्षेत्रों की पीएचसी में डॉक्टरों का अभाव है। मजबूरी में ग्रामीण क्षेत्रों के लोग निजी डाक्टरों के पास जा रहे हैं। सुबह होते ही निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ पड़ती है।डॉक्टरों की मानें मौजूदा समय मे कोरोना के साथ वायरल बुखार भी पस्त किए है। वायरल समय से इलाज मिलने पर 5 से 6 दिन में ठीक हो जाता है। लेकिन उपचार में देरी होने से यह टाइफाइड बन जाता है और मरीज को कमजोर बनाता है। इससे मरीजों की प्लेटलेट्स भी तेजी के साथ गिरती है।कभी-कभी यह जानलेवा भी साबित होता है। इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। पूरा देश कोविड-19 के संक्रमण से जूझ रहा है सरकार भरसक प्रयास कर रही है लोगों की जान बचाई जाए वही कोरोना संक्रमण के साथ क्षेत्र में कोविड-19 के साथ वायरल बुखार भी जमकर फैला हुआ है कस्बे से लेकर गांव तक सर्दी जुकाम बुखार ने दस्तक दे दी है घर-घर लोग बुखार के साथ सर्दी खांसी की जद में है कटेहरी ब्लॉक सहित अकबरपुर तहसील के दर्जनों गांव बुखार के संक्रमण से जूझ रहे हैं लोगों का कहना है कि शिकायत के बाद भी स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव जांच के लिए नहीं पहुंच रही है अम्बेडकरनगर में कस्बा या फिर गांव चारों ओर बुखार के साथ सर्दी जुखाम खांसी ने लगभग हर घर में दस्तक दे दी है एक के बाद एक लोग बुखार के संक्रमण की जद में आ रहे हैं वही गांव गांव फैले संक्रमण से स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अंजान बने हैं लोग खौफ के साए में जी रहे हैं स्थानीय लोगों का कहना है महीनों से लोग बुखार के संक्रमण से जूझ रहे हैं वही मेडिकल स्टोर में दवाओं की टोटा देखा जा रहा है हमेशा बुखार में प्रयोग होने वाली दवाओं का अकाल पड़ रहा है बुखार में प्रयोग लाई जाने वालीपैरासिटामोल ,डोलो,एंटीबायोटिक डोक्सी कैप्सूल और विटामिन सी की कमी पूरा करने के लिए खायी जाने वाली टेबलेट लिम्सी की मेडिकल स्टोरों में उपलब्धता कम हो गई कोरोना से संक्रमित या फिर बुखार आ जाने पर चिकित्सकों की ओर से इन दवाओं को लिखकर खाने की सलाह दी जाती है लेकिन मरीजों को दवा खाने में मशक्कत करनी पड़ रही है बताया जा रहा है कि दवाओं की कमी के पीछे दवा एजेंसी संचालकों का हाथ है एजेंसी संचालक दवाओं की कालाबाजारी कर रहे हैं अपने चहेते मेडिकल स्टोरों को महंगे दामों पर दवाओं की आपूर्ति कर रहे हैं यदि जिम्मेदार समय से नहीं चेते तो भयंकर स्थिति हो सकती है मौसम के बदलते मिजाज से सर्दी जुखाम के लोग परेशान हैं।ग्रामीण क्षेत्रो में जिन झोलाछाप डॉक्टरों को कोई पूंछता नही था आज वह धूनी रमाकर गरीबों को लूटने का कार्य कर रहे हैं,हलांकि ग्रामीण अपना इलाज शहर या सरकारी अस्पतालों में जाना भी नही चाहते लोग किसी तरह ठीक होना चाहते हैं उन्हें लगता है सर्दी जुकाम बुखार के मरीजों की जांच कर कोविड पॉजिटिव न दिखा दिया जाए ग्रामीणों के लिए झोला छाप डॉक्टर किसी भगवान से कम नही हैं!कस्बों में झोलाछाप डॉक्टरों की दुकानों में मेला लगा रहता है!!
*दफ्तर से हो रही है मेडिकल स्टोरों की निगरानी*
*अम्बेडकर नगर* जिले में तैनात औषधि निरीक्षक के लापरवाही से दवा खरीदने में मरीजों को जेब ढीली करनी पड़ रहीहैदवाकीकालाबाजारी होने के बाद भी औषधि निरीक्षक दफ्तर से ही मेडिकल स्टोरों और दवा एजेंसियों की निगरानी करते हैं खास बात यह है कि उनके दफ्तर में ही कुछ चहेते एजेंसी संचालक जमा रहते हैं इन्ही एजेंसी संचालकों के सहारे दवाओंकीकालाबाजारी का काम होता है बावजूद इसके जिम्मेदार अधिकारी के खास होने के चलते एजेंसी संचालकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती है।
*स्टॉकिस्टों की बल्ले बल्ले*
*अम्बेडकर नगर* सर्दी जुखाम बुखार में प्रयोग होने वाली दवाओं के दाम मेडिकल स्टोर के बड़े संचालकों ने आसमान पर पहुंचाने में उतारू हैं सिराथू क्षेत्र का एक होलसेल मेडिकल स्टोर में जमकर दवाओं का भंडारण कर अनाप शनाप दामों में स्टोर संचालकों को बेंच रहा है जानकारी के अनुसार सुई लगाने वाली जो सिरिंज का डिब्बा 125 में बिकता था वो आज 180 से 190 में बेचा जा रहा है एक मोनोसेफ 1ग्राम का इंजेक्शन 60 से 70 रुपये में बेचा जा रहा। दवाओं की जमकर काला बाजारी की जा रही क्या जिला प्रशासन ,ड्रग इंस्पेक्टर कुछ कार्रवाई कर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here