रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ बेनकाब भ्रष्टाचार अंबेडकर नगर *कोरोना रिपोर्ट ना आने तक लोगों द्वारा खुद को माना जा रहा निगेटिव, जिससे संक्रमण तेजी से फैल रहा*

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ
बेनकाब भ्रष्टाचार
अंबेडकर नगर
*कोरोना रिपोर्ट ना आने तक लोगों द्वारा खुद को माना जा रहा निगेटिव, जिससे संक्रमण तेजी से फैल रहा*
अम्बेडकरनगर। जनपद में कोराना अप्रैल माह में कहर बरपा रहा है। अप्रैल माह में कोरोना कहर का रिकार्ड बना रहा है। इस सबके पीछे लापरवाही और बाहर से आने वालों के साथ सभी की कोरोना रिपोर्ट आने तक की बेफ्रिकी अधिक जिम्मेदार हैं। वास्तव में लोग अपनी जब तक कोरोना जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती है तब तक लोग खुद को पॉजिटिव नहीं मान कर औरों को भी संक्रमित कर रहे हैं। इसमें और इजाफा इनसे मिलने वाले कोरोना गाइडलाइन का पालन न करके कर रहे हैं।दरअसल सैम्पल देने और रिपार्ट आने की अवधि में लोग टहलने से बाज नहीं आ रहे हैं। बाहर से आने पर एकांतवास में रहने के आदेश का पालन नहीं कर रहे हैं। रिपोर्ट आने तक उनसे मिलने से लोग परहेज भी नहीं कर रहे हैं। जानकार बढ़ते कोरोना के कहर का सबसे बड़ा कारण इसे ही मान रहे हैं। ऐसा न किया जाए तो शायद कोरोना के फैलाव को कम किया जा सकता है।
रिपोर्ट लेने वाले बना रहे स्टाफ को संक्रमित कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं। इसका कारण लोगों की लापरवाही है। सैंपल देने के बाद भी घूमना अहम है। जब तक रिपोर्ट आती है और उन्हें पॉजिटिव होने की जानकारी मिलती हैं तब तक कई को संक्रमित होने का कारण बन जाते हैं। सीएमओ कार्यालय के सर्विलांस कार्यालय में रोजाना आशंकित मरीज अपनी रिपोर्ट जानने पहुंचते हैं। हाल ही में संक्रमित हुए सीएमओ कार्यालय के कई कर्मचारियों में संक्रमण होने का कारण अपनी जांच रिपोर्ट के लिए दौड़ लगाने वाले माने जा रहे हैं। सर्विलांस कक्ष के डा. आशुतोष सिंह ने कहा कि लोंगों को नियमों का पालन करना चाहिए। सैम्पल देने के बाद इंतजार करना चाहिए। रिपोर्ट कार्यालय के आकर लेने के बजाय ऑनलाइन प्राप्त कर लेना चाहिए। ऐसा करके दूसरों को संक्रमित होने से बचाया जा सकता है।संक्रमण का फैलाव रोकने के नियमों का करें पालनअपर सीएमओ आरसीएच एवं जिला सर्विलांस अधिकारी डा. सालिकराम पासवान ने कहा कि लोगों को नियमों का पालन करना चाहिए। सैम्पल रिपोर्ट आने तक खुद को पॉजिटिव मानकर सामाजिक दूरी बनाना, खुद को होम आईसोलेट पर रखना, संदिग्ध को घर से बाहर निकलने देना नहीं चाहिए। कहा कि अगर किसी आशंकित मरीज की एंटीजन रिपोर्ट निगेटिव आ जाती है तब भी उसे आरटीपीसीआर की रिपोर्ट आने का इंतजार करना चाहिएआरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आने तक खुद को होम आइसोलेट रखना और लोगों से दूरी बनाकर रखना चाहिए। कहा कि इससे काफी हद तक संक्रमण का फैलाव रोका जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here