रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ बेनकाब भ्रष्टाचार अंबेडकर नगर *जनपद के 246 मतदान केंद्रों पर होगी अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था*

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ
बेनकाब भ्रष्टाचार
अंबेडकर नगर
*जनपद के 246 मतदान केंद्रों पर होगी अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था*
अंबेडकरनगर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने वालों की खैर नहीं। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा का कड़ा पहरा रहेगा। इसके लिए ऐसे मतदान केंद्रों को चिह्नित किया गया है, जहां पूर्व में हुए पंचायत चुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत सामने आई थी। शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव को निपटाने के लिए प्रशासन की तैयारियों का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 952 मतदान केंद्रों की तुलना में 246 ऐसे मतदान केंद्र चिह्नित किए गए हैं, जहां अतिरिक्त सुरक्षा के प्रबंध रहेंगे। इनमें 32 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जिन्हें अति संवेदनशील प्लस की श्रेणी में रखते हुए वेब कॉस्टिंग की तैयारियां तेज कर दी गई हैं।
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर 29 अप्रैल को जिले में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए एक साथ मतदान होना है। ग्रामीणों को मतदान करने में किसी भी प्रकार की मुश्किल न हो, इसके लिए कुल 952 मतदान केंद्र व 2754 मतदेयस्थल बनाए गए हैं। मतदान प्रक्रिया को सकुशल व शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने व किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न होने से बचाने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन ने सभी जरूरी तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली हैं।बीते दिनों सभी एसडीएम की ओर से दी गई रिपोर्ट के आधार पर 246 मतदान केंद्रों को अलग-अलग श्रेणियों में रखा गया है। इसमें सामान्य श्रेणी में 706, संवेदनशील की श्रेणी में 81, अति संवेदनशील की श्रेणी में 133 व अति संवेदनशील प्लस की श्रेणी में 32 केंद्रों को चिह्नित किया गया है। ऐसे मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के अलग से सख्त प्रबंध किए जाएंगे।सहायक निर्वाचन अधिकारी डॉ. महेशचंद्र द्विवेदी ने बताया कि कटेहरी विकास खंड के 103 मतदान केंद्र की तुलना में 83 सामान्य, 8 संवेदनशील, 9 अति संवेदनशील व 3 अति संवेदनशील प्लस की श्रेणी में रखे गए हैं। इसी प्रकार जलालपुर में 123 मतदान केंद्रों की तुलना में 61 सामान्य, 29 संवेदनशील, 31 अति संवेदनशील व 2 अति संवेदनशील प्लस, अकबरपुर में 142 मतदान केंद्रोें की तुलना में 111 सामान्य, 2 संवेदनशील, 25 अति संवेदनशील व 4 अति संवेदनशील प्लस, टांडा में 130 मतदान केंद्रों की तुलना में 102 सामान्य, 10 संवेदनशील, 15 अति संवेदनशील व 3 अति संवेदनशील प्लस की श्रेणी में रखे गए हैं।भीटी में 96 मतदान केंद्रों की तुलना में 74 सामान्य, 11 संवेदनशील, 7 अति संवेदनशील व 4 अति संवेदनशील प्लस, बसखारी में 77 मतदान केंद्रों की तुलना में 66 सामान्य, 1 संवेदनशील, 6 अति संवेदनशील व 4 अति संवेदनशील प्लस, रामनगर में 105 की तुलना में 92 सामान्य, 1 संवेदनशील, 7 अति संवेदनशील व 5 अति संवेदनशील प्लस, जहांगीरगंज में 92 की तुलना में 83 सामान्य, 2 संवेदनशील, 3
अतिसंवेदनशील व 4 अति संवेदनशील प्लस व भियांव विकास खंड में 84 मतदान केंद्र की तुलना में 34 सामान्य, 17 संवेदनशील, 30 अतिसंवेदनशील व 3 अतिसंवेदनशील प्लस की श्रेणी में रखे गए हैं।आयोग के निर्देशानुसार उठाएंगे कदम जिन 32 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील प्लस की श्रेणी में रखा गया है, वहां वेब कॉस्टिंग की व्यवस्था की जाएगी या फिर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जरूरी कदम उठाए जाएंगे। संवेदनशील, अतिसंवेदनशील केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। इसके अलावा सामान्य केंद्र पर भी सुरक्षा की तैनाती रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here