रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ बेनकाब भ्रष्टाचार अंबेडकर नगर *त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिले के सभी विकास खंडों में अलग-अलग पदों के लिए नामांकन पत्र भेजे गए*

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ
बेनकाब भ्रष्टाचार
अंबेडकर नगर
*त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिले के सभी विकास खंडों में अलग-अलग पदों के लिए नामांकन पत्र भेजे गए*
अंबेडकरनगर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में गुरुवार को जिले के सभी विकास खंडों में अलग-अलग पदों के लिए नामांकन पत्र भेज दिए गए। पूर्वाह्न से ही अकबरपुर नगर स्थित लोहिया भवन परिसर से नामांकन पत्रों को ब्लॉकों में ले जाए जाने का कार्य शुरू हो गया, जो देर शाम तक चलता रहा। इस बीच सभी विकास खंड कार्यालयों में मतपेटिकाएं पहुंच गईं। उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच संबंधित ब्लॉकों में रखा गया है। वहीं, गुरुवार को आरक्षण के लिए आईं आपत्तियों व दावों के निस्तारण की प्रक्रिया जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित टीम ने पूरी कर ली। ऐसे में अब 26 मार्च को आरक्षण की अंतिम सूची जारी होगी।
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के विभिन्न पदों को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। बीते दिनों जहां बैलेट पेपर जिले में पहुंच गए, वहीं एक-एक कर चुनाव संबंधित सामग्रियों को भी ब्लॉक मुख्यालयों पर भेजे जाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। बुधवार को मतपेटिकाओं को ब्लॉक मुख्यालयों पर भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। बुधवार को भीटी, जहांगीरगंज व कटेहरी विकास खंड में मतपेटिकाएं भेज दी गई थीं, तो गुरुवार को शेष विकास खंड मुख्यालय को कड़ी सुरक्षा के बीच मतपेटिकाएं भेज दी गईं।वहीं अब इस बीच 25 मार्च को सभी विकास खंड कार्यालयों को नामांकन पत्र भेजे जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। अकबरपुर नगर स्थित लोहिया भवन परिसर से एसओसी रामकिशोर की देखरेख में सभी विकास खंड के खंड विकास अधिकारी अपने-अपने विकास खंड के लिए सभी पदों के नामांकन पत्र लेकर गए। यह कार्य गुरुवार पूर्वाह्न से शुरू हुआ, जो देर शाम तक जारी रहा। एडीएम डॉ. पंकज कुमार वर्मा ने बताया कि गुरुवार को सभी विकास खंडों को नामांकन पत्र भेज दिए गए। इसके साथ ही मतपेटिकाएं भी सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर पहुंच चुकी हैं।
इस दर से खरीद सकेंगे नामांकन पत्र
राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश पर नामांकन पत्रों का दाम भी निर्धारित कर दिया गया है। सहायक निर्वाचन अधिकारी पंचस्थानी डॉ. महेशचंद्र द्विवेदी ने बताया कि जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन पत्र 500 रुपये, क्षेत्र पंचायत सदस्य व ग्राम प्रधान पद के लिए 300 रुपये, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 150 रुपये में नामांकन पत्र की बिक्री की जाएगी। कहा कि यदि उम्मीदवार अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा व महिला वर्ग का होगा, तो उसे निर्धारित राशि की आधी राशि देय करनी होगी।
आज प्रकाशित होगी आरक्षण की अंतिम सूची
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के विभिन्न पदों के लिए आरक्षण की अंतिम सूची 26 मार्च को प्रकाशित कर दी जाएगी। बताते चलें कि विभिन्न पदों के लिए आरक्षण की अनंतिम सूची 20 मार्च की देर शाम प्रकाशित हुई थी। 21 से 23 मार्च तक आरक्षण को लेकर आपत्तियां दर्ज कराई गईं थीं। कुल 1427 आपत्तियां दर्ज कराई गईं थी, जिसमें ग्राम प्रधान पद के लिए सर्वाधिक 1355, जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 43, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 23 व ब्लॉक प्रमुख पद के लिए 6 आपत्तियां दर्ज कराई गईं थीं। 24 व 25 मार्च को जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय टीम ने सभी आपत्तियों का निस्तारण किया। डीपीआरओ कार्यालय के एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि आपत्तियों की निस्तारण प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। मात्र तीन चार आपत्तियों के अनुसार बदलाव किया गया है। उधर, डीपीआरओ दुर्गाप्रसाद तिवारी ने बताया कि शुक्रवार को पूर्वाह्न ही आरक्षण की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here