रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ बेनकाब भ्रष्टाचार अंबेडकर नगर *गांवों के विकास में बेहतर प्रदर्शन करने वाली जिले की पांच ग्राम पंचायतों को मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार 2020-21 के लिए चयनित*

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

रमाकांत पांडे ब्यूरो चीफ
बेनकाब भ्रष्टाचार
अंबेडकर नगर
*गांवों के विकास में बेहतर प्रदर्शन करने वाली जिले की पांच ग्राम पंचायतों को मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार 2020-21 के लिए चयनित*
अंबेडकरनगर। गांवों के विकास में बेहतर प्रदर्शन करने वाली जिले की पांच ग्राम पंचायतों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने विकास के आधार पर जिले की पांच ग्राम पंचायतों का चयन मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार 2020-21 के लिए किया है। इसके तहत चयनित ग्राम पंचायतों में विकास कार्य के लिए सरकार ने कुल 41 लाख रुपये मुहैया कराए गए हैं। सरकार के इस निर्णय से संबंधित पंचायत वासियों में खुशी का माहौल है। इस अतिरिक्त धन से ग्राम पंचायतों के विकास में और तेजी आएगी।
सरकार ग्राम पंचायतों के विकास को लेकर काफी गंभीरता से काम कर रही है। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ग्राम पंचायतों में अधिकाधिक विकास कार्य कराने पर जोर दिया जा रहा है। ग्राम पंचायतों में पंचायत निधि से अधिक विकास कार्य सुनिश्चित हो इसके लिए सरकार ने प्रोत्साहन योजना भी शुरू की है।
शासन ने बीते दिनों जनपदवार ग्राम पंचायतों की विकास कार्यों के आधार पर रैकिंग तैयार करायी। इसमें बेहतर प्रदर्शन करने वाली पांच ग्राम पंचायतों का चयन मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में हुआ। संबंधित ग्राम पंचायतों में विकास कार्य के लिए सरकार ने 41 लाख रुपये मुहैया कराए हैं। शासन के निर्देश पर धन को बांटते हुए संबंधित ग्राम पंचायतों में राशि को भेज भी दिया गया है।सभी ग्राम पंचायतों को मिली अलग-अलग राशिमुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत विभिन्न विकास खंडों की कुल पांच ग्राम पंचायतों का चयन हुआ है। इसमें टांडा विकास खंड के पूराबक्स राय ग्राम पंचायत को सर्वाधिक 12 लाख रुपये दिए गए हैं। इसके अलावा जहांगीरगंज विकास खंड की कल्यानपुर ग्राम पंचायत को 10 लाख व इसी विकास खंड की समडीह ग्राम पंचायत को आठ लाख रुपये दिए गए हैं। कटेहरी विकास खंड की औरंनगर को सात लाख व अकबरपुर विकास खंड की अफजलपुर ग्राम पंचायत को चार लाख रुपये दिए गए हैं।
ग्रामीणों ने जतायी खुशी
विकास कार्यों को लेकर शासन की ओर से ग्राम पंचायतों की हुई रैकिंग व दी गई प्रोत्साहन राशि को लेकर ग्रामीणों ने खुशी का इजहार किया है। औरंगनगर के राहुल मिश्र, शिवम अग्रहरि, विजय कुमार दुबे, नौशाद अली, पूराबक्स राय के संतोष कुमार, मनीराम व रामपाल व कल्यानपुर के सत्येंद्र यादव व राजमन आदि ने सरकार के इस निर्णय का स्वागत किया। कहा कि सभी ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों की बारीकी से जांच होनी चाहिए। सरकार की सख्ती व पारदर्शिता से ही विकास को गति मिलेगी। सरकार ने रैकिंग के आधार पर प्रोत्साहन राशि देने का जो निर्णय लिया है, वह काफी अच्छा है।निर्देशों का कराया जाएगा पालनमुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में जिले की पांच ग्राम पंचायतों का चयन हुआ है। अतिरिक्त विकास के लिए संबंधित ग्राम पंचायतों को शासन से धन भी मुहैया हो चुका है। ग्राम पंचायतों में विकास के कार्य तेजी से हों इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here