जनपद के 43 केन्द्रों पर 4 दिवसीय टीकाकरण उत्सव का हुआ शुभारंभ कृष्णानंद पांडे की रिपोर्ट

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

– डीएम ने कहा कि अधिक से अधिक लोग टीकाकरण कराकर खुद को सुरक्षित करें
– ज्योतिबा फुले की जयन्ती सेआंबेडकर जयन्ती तक चार दिन चलेगा अभियान

*संतकबीरनगर,

वैश्विक महामारी कोरोना से जनता को बचाने के लिए जनपद के 43 केन्द्रों पर 4 दिवसीय टीकाकरण उत्सव का शुभारंभ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खलीलाबाद पर जिलाधिकारी दिव्या मित्तल द्वारा किया गया। इस दौरान डीएम ने कहा कि अधिक से अधिक लोग आकर अपना टीकाकरण कराएं और खुद के साथ परिवार को सुरक्षित करें। यह टीकाकरण उत्सव आगामी 14 अप्रैल तक चलेगा।

प्रभारी सीएमओ डॉ मोहन झा ने बताया कि कोरोना वैश्विक महामारी को रोकने के लिएप्रदेश में टीका उत्‍सव अभियान आज से शुरू किया गया है। सुबह से ही टीकाकरण केन्द्रों के साथ ही स्वास्थ्य मेला स्थलों पर हो रहे टीकाकरण स्थल पर लोगों का पहुंचनाजारी रहा। लोगों ने सेंटरों पर पहुंचकर कोरोना का टीका लगवाया। वहीं शहर के लोगों ने अन्‍य लोगों से भी टीका लगवाने की अपील की। टीका उत्‍सव अभियान में 45 साल से उपर वालों के लिए टीकाकरण किया जा रहा है। जिसमें ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को इस अभियान के तहत टीका लगाया जाएगा। यह अभियान चार दिन तक जारी रहेगा। टीकाकरण उत्सव के शुभारंभ के अवसर पर जिलाधिकारी ने वहां पर टीकाकरण के लिए आई महिलाओं को गुलाब दिया। साथ ही साथ उनसे यह कहा कि अपने आसपास के लोगों को भी टीकाकरण के लिए भेजें।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खलीलाबाद में टीकाकरण उत्सव के शुभारंभ के अवसर पर एसपी डॉ कौस्तुभ, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस डी ओझा, एसीएमओ वेक्टर बार्न व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खलीलाबाद के अधीक्षक डॉ वी पी पाण्डेय, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, जिला मलेरिया अधिकारी अंगद सिंह, बीसीपीएम महेन्द्र त्रिपाठी के साथ ही साथ अन्य लोग मौके पर मौजूद रहे।

*सुबह से ही केन्द्रों पर पहुंचे लोग*

शहर में बढ़ रहे कोरोना के खौफ के बीच लोग भारी संख्‍या में टीका सेंटरों पर पहुंच रहे हैं। लोगों ने कोरोना का टीका लगाने के साथ ही अन्‍य लोगों से भी अपील की। जिला अस्‍पताल में लोगों की भीड़ देखने को मिली। मास्‍क व सैनिटाइजर के साथ आऐ लोगों ने टीका लगवाया। वहीं अधिकारियों ने भी टीका लगवाने को लोगों से अपील की।

*कोविड के प्रसार को रोकने के लिए यह एहतियात जरुरी – दिव्या मित्तल

जिलाधकारी दिव्या मित्तल ने कहा कि कोविड के प्रसार को रोकने के लिए कुछ एहतियात जरुरी है। इनके तहत पीपीई किट, एन-95 मास्क, पल्स आक्सीमीटर,इन्फ्रारेड थर्मामीटर, सेनिटाइजर, एन्टीजन किट सहित सभी आवश्यक सामग्री कीपर्याप्त व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के लिये जरूरी स्वच्छता व सेनिटाइजेशन का कार्य मिशन मोड पर किया जाए। इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को पूरी सक्रियता से संचालित किया जाए। निगरानी समितियों की उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए इन्हें कोविड प्रबन्धन की विभिन्न गतिविधियों से जोड़ा जाए। सभी कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स मास्क, ग्लव्स तथा सेनिटाइजर का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर कोरोना जांच का कार्य प्रभावी ढंग से जारी रखा जाए। उन्होने कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य में पब्लिक एड्रेस सिस्टम का व्यापक उपयोग किया जाए। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा मास्क के अनिवार्य उपयोग की जानकारी दी जाए। सभी सरकारी एवं निजी कार्यालयों तथा औद्योगिक संस्थानों में कोविड हेल्प डेस्क संचालित की जाए।यह सुनिश्चित किया जाए कि सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए खुले स्थान पर 100 से अधिक तथा बन्द स्थान पर 50 से अधिक लोग एकत्र न हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here