ग्रामीण शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने में मदद करें: जिला अधिकारी

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

ग्रामीण शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने में मदद करें: जिला अधिकारी

स्टेट क्राइम प्रभारी
जयदेव
बेनकाब भ्रष्टाचार

मथुरा। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत/नगर निकाय) नवनीत सिंह चहल और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ0 गौरव ग्रोवर ने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए है कि पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को धमकाने वालों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध संगीन धाराओं में कार्यवाही की जाए। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराएं। यदि कोई चुनाव के दौरान गलत अफवाह फैलाता है तो उसकी सूचना तत्काल अधिकारियों को दे। उन्होंने कहा कि संवदेनशील और अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की तैनाती की जायेंगी। किसी को भी पंचायत चुनाव मे दबंगता करने की अनुमति नहीं दी जायेंगी।
जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने देर रात्रि में विधानसभा छाता के सभागार में बैठक ली दर्जनभर गांवों का भ्रमण कर ग्रामीणों से सीधा संवाद के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव में पूर्ण पारदर्शिता बरती जाए। हर छोटी से छोटी घटना का प्रमुखता से संज्ञान लिया जाए। उन्होंने कहा कि अपराधिक इतिहास वाले उम्मीदवारों पर विशेष निगाह रखी जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कही भी अवैध शराब की बिक्री अथवा वितरण न होने पाये। उन्होंने कहा कि पूर्व में चिन्हित शराब माफियाओं को सुसंगत धाराओं में पाबन्द किया जए। यदि आवश्यक हो तो कठोर कार्यवाही कर जेल भेजा जाए।
जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि उन्होंने मतदान केन्द्रों पर सभी समुचित आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए, जिन मतदान केन्द्रों पर कोई कमी है उसे समय रहते पूरा कर लिया जाए। मदातन के दौरान लाईट की भी समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी मतदान केन्द्रों की समुचित व्यवस्था करा लें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में पानी, शौचालय, बिजली, भवन का फर्श, रैम्प आदि की समुचित व्यवस्था करा लें। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जिन मतदान केन्द्रों पर शौचलयों खराब है समय रहते सभी शौचालयों को ठीक करा दें। उन्होंने कहा कि यदि इस सम्बन्ध में कोई शिकायत मिली तो सम्बधिंत अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि वे निडर होकर पंचायत के दौरान शांतिपूर्वक मतदान करें। मतदान के लिए दबंगाई दिखाने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जायेंगा। निष्पक्ष और शांतिपूर्वक चुनाव सम्पन्न कराना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने थानाध्यक्षोंय को निर्देश दिए कि अपराधिक प्रवृति वाले उम्मीदवारों को चिन्हित कर उन्हें 107/16 में पाबंद करें, यदि आवश्यकता है तो अन्य सुसंगत धाराओं मे भी पाबंद किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर आवश्यकतानुसार पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की जायेगी। उन्होने कहा कि सभी क्षेत्राधिकारी तथा उप जिलाधिकारी संयुक्त भ्रमण कर चुनाव को प्रभावित करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध संयुक्त कार्यवाही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here